पटना

मुजफ्फरपुर: कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराना प्रशासन की जिम्मेदारी : प्रणव


डीएम ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को दिया निर्देश 

मुजफ्फरपुर। बीआरसीसी भवन के सभागार में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 के सफल आयोजन एवं स्वच्छ तथा कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का संचालन स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त कराना प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेदारी है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें लगभग 78 हजार छात्र और छात्राऐ परीक्षा देंगे। परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 9:30 से 12:45 तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा 2:00 बजे अपराह्न से लेकर 5:15 अपराह्न तक आयोजित होगी।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में विगत परीक्षाएं अच्छे माहौल में संपन्न हुई हैं। हम सभी को उसी प्रकार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 का भी स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार के निर्देश के आलोक में जिले में आदर्श केंद्र के रूप में कुछ केन्द्रों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए इन आदर्श केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्था हेतु ₹25 हजार प्रति परीक्षा केंद्र की दर से राशि भी मुहैया कराई गई है।

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं केंद्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन हेतु सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी  कैमरा एवं प्रावधान के अनुसार परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। परीक्षा आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी अथवा कदाचार में लिप्त पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी अथवा परीक्षार्थी के विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की सुसंगत धाराओं के मुताबिक कठोर कार्रवाई की जाएगी।