Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी: वैक्सीनेशन अभियान तेज करने पर सीएम योगी का जोर,


  • कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि विधायक और सांसद अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर और कम्युनिटी हेल्थ केयर सेंटर को गोद लें. एमएलए और एमएलसी अपनी विधायक निधि से स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर बनाने पर जोर दें.

यूपी में व्यापक स्तर पर टीकारण के लिए सीएम योगी ने रविवार को एक उच्चस्तरीय समिति को निर्देश दिए हैं. सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक, भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को कोविड का निशुल्क टीका-कवर उपलब्ध करा रही है. 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण भारत सरकार के सौजन्य से संचालित किया जा रहा है.

18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को राज्य सरकार के संसाधनों से टीका-कवर उपलब्ध कराया जा रहा है. उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है. 18 से 44 आयु वर्ग के साढ़े 10 लाख लोगों को टीका कवर प्राप्त हो चुका है. ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश अकेला राज्य है. वैक्सीनेशन का कार्यक्रम पूरी तेजी के साथ संचालित किया जाए.
‘वैक्सीन के बारे में न पालें भ्रम’

सीएम योगी ने कहा है कि अलग-अलग वैज्ञानिक परीक्षणों में यह सिद्ध हो चुका है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं. कोविशील्ड हो अथवा कोवैक्सीन, दोनों ही कोविड से बचाव के उत्तम विकल्प हैं. कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों को टीका लेने में संकोच होने की खबरें आई हैं. उन्हें वैक्सीन के दुष्प्रभाव को लेकर आशंका है. यह आशंका गलत है, पूरी तरह आधारहीन है.

सीएम योगी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति अधिकारियों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने यह भी कहा है कि जनप्रतिनिधियों को भी टीकाकरण केंद्रों पर बुलाया जाए, जिससे लोग उत्साहित होकर वैक्सीन लगवाने आएं.